आज हम बात करेंगे पैन कार्ड क्या है और पैन कार्ड से जुड़ी कुछ जानकारी । दुनिया के सभी देशों में रहने वाले लोगों के पास पहचान पत्र होना बहुत जरूरी है क्योंकि उस पहचान पत्र से ही पता चल सकता है कि कोई व्यक्ति किस देश का है। आज हम जानेंगे की ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाया जाता है। आधार नंबर से पैन कार्ड डाउनलोड केसे करे।
पैन कार्ड पहचान का एक रूप है जो सरकारी अधिकारी प्रत्येक भारतीय नागरिक को जारी करते हैं। यह एक दस्तावेज है जिसमें व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि नाम, लिंग, डाक पता और हस्ताक्षर शामिल हैं।
पैन कार्ड 1947 से भारतीय पहचान का एक घटक रहा है। तब से, इसे एक पहचान दस्तावेज के रूप में उपयोग किया जाता है। पहला पैन दस्तावेज़ 1950 में पेश किया गया था, और इसे “पंचायत प्रमाणपत्र” के रूप में संदर्भित किया गया था। 1955 में, कार्ड का पदनाम “पंचायत प्रमाणपत्र” से बदलकर “पैन कार्ड” कर दिया गया था, जो इसे जारी करने वाले प्राधिकरण के नाम पर था – पंचायत राज अधिनियम।
पैन कार्ड क्या है?
एक पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड एक पहचान संख्या है जिसका उपयोग उन व्यक्तियों द्वारा किया जाता है जिन्हें कर रिटर्न तैयार करने या भारत में बैंक के साथ खाता खोलने की आवश्यकता होती है। यह कर उद्देश्यों के लिए पहचान और निवास का प्रमाण है।
पैन कार्ड एक विशिष्ट पहचान पत्र है जो व्यक्तियों या व्यवसायों को जारी किया जाता है। इसे आयकर रिटर्न भरने और उन्हें ऑनलाइन जमा करने के उद्देश्य से आसान उपयोग के लिए डिजाइन किया गया है।
पैन स्थायी खाता संख्या के लिए खड़ा है और यह भारत की कर प्रणाली का एक हिस्सा है। इसे सरकार द्वारा 1958 में हस्तलिखित खातों और प्राप्तियों के उत्पादन के पिछले अभ्यास के विकल्प के रूप में पेश किया गया था।
पैन कार्ड में 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर होता है जो आयकर विभाग में उपलब्ध होता है। पैन कार्ड भारत में आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार लैमिनेट कार्ड के रूप में बनाया गया है, जिसे केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की देखरेख में आयकर विभाग से उपलब्ध कराया जा सकता है।
अपनी कमाई पर इनकम टैक्स चुकाने के लिए पैन कार्ड बहुत जरूरी है। पैन कार्ड सर्च स्कैन और स्टेटस आदि।
आयकर विभाग के नियमों के अनुसार, एक व्यक्ति को अपने जीवन के दौरान केवल एक क्रेडिट कार्ड जारी करने की अनुमति है और अगर यह पाया जाता है कि उसके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं, तो जुर्माना रुपये से अधिक हो सकता है। 10,000। आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे निकले आपके दिमाग में क्या है। आप यहां खोज सकते हैं।
पैन कार्ड की स्थिति के लिए सटीक रूप कौन सा है?
पैन कार्ड का पूरा शीर्षक स्थायी खाता संख्या है |
पैन कार्ड क्यों जरूरी है?
1.) पैन कार्ड में एक तस्वीर, हस्ताक्षर और नाम होता है और इसे पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
2.) इसका प्राथमिक उद्देश्य करों का निपटान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बिना पैन कार्ड के अतिरिक्त करों का भुगतान करना संभव है। आपके पैन कार्ड पर विशिष्ट संख्या की सहायता से, आयकर विभाग कर चोरी को रोकने के लिए व्यक्ति के सभी लेनदेन को लिंक और पर्यवेक्षण करता है।
3.) यह केवल करों का भुगतान करने के लिए ही नहीं, बल्कि किसी भी महत्वपूर्ण लेनदेन को कवर करने के लिए भी आवश्यक है। कार्य करने वाले व्यक्ति को सबसे अधिक पैन कार्ड की आवश्यकता होती है और इससे भुगतान करना बहुत आसान हो जाता है।
4.) मौजूदा समय में किसी भी बैंक में खाता खोलने के लिए पैन कार्ड जरूरी है।
5.) पैन कार्ड आपको सभी प्रकार की त्रुटियों या आयकर संबंधी समस्याओं से बचाता है।
6.) घर बनाने के लिए प्रॉपर्टी खरीदते या बेचते वक्त भी पैन कार्ड जरूरी होता है। वाहन खरीदते समय भी इसकी आवश्यकता होती है।
7.) यदि आप एनआरआई हैं तो आप पैन कार्ड की सहायता से संपत्ति खरीद सकते हैं और देश में अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।
आप पैन कार्ड कैसे बनाते हैं?
पहले केवल सरकारी कर्मचारी ही पैन कार्ड के लिए हिंदी में आवेदन कर सकते थे, लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नहीं है, कोई भी व्यक्ति, कंपनी, संस्था आदि पैन के लिए आवेदन कर सकता है।
एक एनआरआई व्यक्ति यानी जो इस देश का नागरिक नहीं है, वह भी पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।
इसके लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है, आप इस ऐप को दो तरह से बना सकते हैं, पहला या तो आयकर विभाग की वेबसाइट पर खुद इनकमटैक्सइंडिया.जीओवी.इन करके या टिन-एनएसडीएल.कॉम या यूटीआईआईटीआईएसएल. . पैन कार्ड भरा जा सकता है।
और दूसरी बात आप चाहें तो अपने शहर के उस सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं जहां पैन कार्ड बना है।
पैन कार्ड बनवाने के लिए 107 रुपये या इससे भी ज्यादा फीस ली जाती है, कई जगहों पर 150.200 रुपये तक के पैसे लिए जाते हैं.
अगर आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो आपको नेट बैंकिंग की जरूरत होगी या आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से भी भुगतान कर सकते हैं।
और अगर आप बाहर के किसी केंद्र से पैन कार्ड बनवा रहे हैं तो आप नकद पैसा दे सकते हैं।
पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद, आपको यह जानने के लिए एक नंबर दिया जाता है कि आपका पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया की स्थिति क्या है और यह कितने दिनों में आपके पास पहुंचेगा।
मैं आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से अपना ई-पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?
स्टेप 1: इनकम टैक्स इंडिया ईफाइलिंग के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और सर्च बॉक्स पर ई-पैन नंबर खोजें।
स्टेप 2: रिजल्ट में दिखने वाले ई-पैन बीटा वर्जन पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अब चेक इंस्टेंट ई-पैन स्टेटस पर क्लिक करें।
चरण 4: अब, आपको 15 अंकों की अपनी पावती संख्या दर्ज करनी होगी।
चरण 5: कैप्चा कोड को ध्यान से पढ़ने के लिए समय निकालें और उसी कोड को नीचे दिए गए बॉक्स में शामिल करें।
चरण 6: ओटीपी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें।
स्टेप 7. आपके मोबाइल नंबर के साथ-साथ आपकी ईमेल आईडी पर भी ओटीपी भेजा जाएगा।
स्टेप 8: आवश्यक फ़ील्ड पर अपना ओटीपी दर्ज करें और आपको एक नए वेबपेज पर ले जाया जाएगा जो आपको अपने ई-पैन के ई-पैन की स्थिति को वैकल्पिक रूप से ट्रैक करने की अनुमति देगा, जब आपने इसे बनाया है तो ई-पैन कार्ड डाउनलोड करें।
एनएसडीएल के माध्यम से मैं आपका पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे प्राप्त करूं?
अपने पावती नंबर पैन और जन्म तिथि के साथ, आप अपने एनएसडीएल पोर्टल के माध्यम से अपने कार्ड (ई-पैन कार्ड) से एक इलेक्ट्रॉनिक डुप्लिकेट प्राप्त कर सकते हैं।
आप पैन कार्ड कैसे बनाते हैं?
पहले केवल सरकारी कर्मचारी ही पैन कार्ड के लिए हिंदी में आवेदन कर सकते थे, लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नहीं है, कोई भी व्यक्ति, कंपनी, संस्था आदि पैन के लिए आवेदन कर सकता है।
एक एनआरआई व्यक्ति यानी जो इस देश का नागरिक नहीं है, वह भी पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।
इसके लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है, आप इस ऐप को दो तरह से बना सकते हैं, पहला या तो आयकर विभाग की वेबसाइट पर खुद इनकमटैक्सइंडिया.जीओवी.इन करके या टिन-एनएसडीएल.कॉम या यूटीआईआईटीआईएसएल. . पैन कार्ड भरा जा सकता है।
और दूसरी बात आप चाहें तो अपने शहर के उस सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं जहां पैन कार्ड बना है।
पैन कार्ड बनवाने के लिए 107 रुपये या इससे भी ज्यादा फीस ली जाती है, कई जगहों पर 150.200 रुपये तक के पैसे लिए जाते हैं.
अगर आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो आपको नेट बैंकिंग की जरूरत होगी या आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से भी भुगतान कर सकते हैं।
और अगर आप बाहर के किसी केंद्र से पैन कार्ड बनवा रहे हैं तो आप नकद पैसा दे सकते हैं।
पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद, आपको यह जानने के लिए एक नंबर दिया जाता है कि आपका पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया की स्थिति क्या है और यह कितने दिनों में आपके पास पहुंचेगा।
मैं आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से अपना ई-पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?
स्टेप 1: इनकम टैक्स इंडिया ईफाइलिंग के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और सर्च बॉक्स पर ई-पैन नंबर खोजें।
स्टेप 2: रिजल्ट में दिखने वाले ई-पैन बीटा वर्जन पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अब चेक इंस्टेंट ई-पैन स्टेटस पर क्लिक करें।
स्टेप 4: अब, आपको 15 अंकों की अपनी पावती संख्या दर्ज करनी होगी।
स्टेप 5: कैप्चा कोड को ध्यान से पढ़ने के लिए समय निकालें और उसी कोड को नीचे दिए गए बॉक्स में शामिल करें।
स्टेप 6: ओटीपी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें।
स्टेप 7. आपके मोबाइल नंबर के साथ-साथ आपकी ईमेल आईडी पर भी ओटीपी भेजा जाएगा।
चरण 8: आवश्यक फ़ील्ड पर अपना ओटीपी दर्ज करें और आपको एक नए वेबपेज पर ले जाया जाएगा जो आपको अपने ई-पैन के ई-पैन की स्थिति को वैकल्पिक रूप से ट्रैक करने की अनुमति देगा, जब आपने इसे बनाया है तो ई-पैन कार्ड डाउनलोड करें।
एनएसडीएल के माध्यम से मैं आपका पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे प्राप्त करूं?
अपने पावती नंबर पैन और जन्म तिथि के साथ, आप अपने एनएसडीएल पोर्टल के माध्यम से अपने कार्ड (ई-पैन कार्ड) से एक इलेक्ट्रॉनिक डुप्लिकेट प्राप्त कर सकते हैं।
How to download your PAN Card using the Acknowledgment Number?
Step 1: Go to the NSDL portal to download an e-PAN with an Acknowledgment number.
Step 2: Enter the Acknowledgment Number that you received.
Step 3: Click on Generate OTP.
Step 4 Enter an OTP the phone has sent you on phone and select ‘validate’.
Step 5: Click the Download PDF option to download E-PAN instantly.
How to download the PAN Card using the PAN number
Step 1: Go to the NSDL portal to download the e-PAN card.
https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html
Step 2: Fill in all the information required on the form, such as the date you were born, your PAN number and the CAPTCHA code.
Step 3: Click ‘Submit to download your electronic copy of yours.
Note: The format downloaded in PDF of the e-PAN card is protected by the password. The password is your birth date. Input your birth date for access to your electronic PAN Card.
Note: If you’ve been approved for the new PAN Card and you are eligible to get the Card three times free for 30 days. After 30 days, you will be required to make an online payment of just 8.26. 8.26 to get it.